DelhiNews

डेंगू की रोकथाम के लिए दिल्ली के सभी स्कूलों के बच्चों से ली जाएगी मदद- सौरभ भारद्वाज

बच्चों को डेंगू होमवर्क कार्ड के जरिए अपने घर में यह देखने के लिए प्रेरित किया जाएगा कि उनके घर में कहीं पानी तो जमा नहीं रहा है- सौरभ भारद्वाज

सुषमा रानी
नई दिल्ली, 12 जुलाई,
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल अप्रैल, मई, जुलाई में बारिश होती रही है, जिसके चलते हर वर्ष के मुकाबले इस वर्ष डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के जल्द ही पनपने की आशंका बढ़ गई है। जबकि अक्सर सितंबर माह में डेंगू के मामले सामने आते थे। मगर आशंका जताई जा रही है कि कुछ माह पहले ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां पनप सकती है। ऐसे में इनसे निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली सचिवालय में सभी विभागों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों को वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सख्त से सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया की रोकथाम को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरुक को कहा है। साथ ही डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दिल्ली के हर घर में डेंगू पर प्रहार करने के लिए डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स पहुंच रहे हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूली बच्चों की मदद भी ली जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने जागरूकता अभियानों और सूचना संचार को बढ़ाकर सामुदायिक भागीदारी का भी आह्वान किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली जल बोर्ड, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, शिक्षा आदि विभागों के अधिकारियों मौजूद थे।

दिल्ली के हर घर जाकर डेंगू पर प्रहार करेंगे डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि इस साल अप्रैल, मई, जुलाई में बारिश होती रही है, जिसके चलते डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के पनपने की आशंका जताई जा रही है। केजरीवाल सरकार ने वेक्टर जनित बीमारियों के खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए सबसे अहम भुमिका एमसीडी, एनडीएमसी आदि विभागों की है। ऐसे में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि डीबीसी (डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स) घर-घर जाकर केवल दवाइयों का छिड़काव ही नहीं करेंगे, बल्कि यह भी पता लगाएंगे कि उस परिवार में किसी डेंगू से संबंधित लक्षण तो नहीं है।

डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स पर रखी जाएगी कड़ी निगरानी

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एमसीडी कमीश्नर ज्ञानेश भारती को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि विभिन्न इलाकों में डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स घर-घर जा रहे हैं। साथ ही डीबीसी जिन-जिन घरों में दौरा कर रहे हैं, उन घरों की दीवार पर तारीख अकिंत करें कि घर के अंदर कब आए थे। ताकि पता चल सके कि डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स ने किस दिन घर की चेंकिग की। एमसीडी अधिकारी हर दिन अपने इलाकों में एक बार रेंडम चेकिंग करें। कम से कम 4-5 घरों में दौरा करें और डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स के बारे में लोगों से जानकारी लें। यदि डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स घरों में नहीं जा रहे हैं तो उनकी शिकायत विभाग में देकर सुनिश्चित करें कि वे सभी घरों के अंदर जाएं। सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने कार्यालयों में भी प्रतिदिन जांच करेंगे कि कही पानी तो एकत्र नहीं हो रहा है, जहां पर डेंगू के मच्छरों के प्रजनन हो रहा है। ऐसे स्थानों की जांच कर वहां साफ सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सभी स्कूलों के बच्चों को डेंगू की रोकथाम में किया जाएगा शामिल

केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली के स्कूली बच्चों को डेंगू की रोकथाम में बड़े स्तर पर शामिल किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बच्चें जागरूकता फैलाने में बहुत कारगर हो सकते है। ऐसे में एमसीडी और दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया कि डेंगू होमवर्क के नाम से स्कूली छात्रों को एक कार्ड दिया जाएगा। उस कार्ड को बच्चे अपने पेरेंट्स से भरवाए। कार्ड के जरिए बच्चे हर हफ्ते सुनिश्चित करेंगे कि क्या उन्होंने अपने घर की पूरी चेकिंग की। उनके घर या आसपास कहीं पर भी जलभराव तो नहीं है, जिसके कारण मच्छर जनित बीमारियां पनप सके। हर हफ्ते बच्चे कार्ड को अपने परिजनों से भरवाएंगे और उसके अगले हफ्ते सभी कार्ड स्कूल में एकत्रित किए जाएंगे। इसके बाद सभी बच्चों का डेंगू होमवर्क चेक किया जाएगा। तीसरे हफ्ते फिर से छात्रों को कार्ड दिए जाएंगे, ताकि वे फिर से सुनिश्चित करें कि उनके घर में डेंगू तो नहीं पनप पा रहा है और जलभराव वाली जगहों पर बच्चों ने अपने अभिभावकों के साथ मिलकर कदम उठाएंगे। शिक्षा विभाग सुनिश्चित करेगा कि एमसीडी, दिल्ली सरकार और दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों में डेंगू होमवर्क कराया जाए।वि

भिन्न माध्यमों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को किया जाएगा जागरूक

बैठक के दौरान सामने आया कि ज्यादातर दिल्ली पुलिस के मालखानों में ब्रीडिंग पाई गई है। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जहां पर भी डीडीए, पीडब्ल्यूडी या एमसीडी जैसे विभागों द्वारा निर्माण कार्य चल रहा हैं, ऐसी कंस्ट्रक्शन साइट्स और खासकर पुलिस के मालखाने, अन्य किसी विभाग के मालखाने और रिकॉर्ड रूम आदि जगहों में अधिकारी ध्यान रखें कि यहां पानी इकट्ठा ना हो और मच्छर ना पनप पाए। इसके अलावा मंत्री सौरभ भारद्वाज ने विभाग को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द डेंगू को लेकर एक 360 डिग्री कैंपेन तैयार करें, ताकि रेडियो, अखबार, डिजिटल और टीवी जैसे विभिन्न माध्यमों से ज्यादा से ज्यादा लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके।

मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम तभी संभव है, जब ज्यादा से ज्यादा लोग इसके प्रति जागरूक होंगे। डेंगू की रोकथाम के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। इसलिए दिल्ली में रहने वाला हर नागरिक अपने स्तर पर डेंगू के प्रसार को रोकने का पूरा प्रयास करें। साथ ही लोग यह तय करें कि वे अपने घरों में इस तरीके से पानी इकट्ठा नहीं होने देंगे और मच्छरों की ब्रीडिंग को रोकेंगे। वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव ही सबसे बड़ी रोकथाम हो सकती है। इसलिए सभी विभागों को निर्देश दिए गए कि वे इस पर जल्द से जल्द कार्रवाई करें। साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। सभी जिलों के चीफ डिस्ट्रिक्ट मेडिकल ऑफिसर (सीडीएमओ) को रोजाना अपने इलाके में करीब पांच घरों में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है, जिससे वे घरों में जाकर पता लगा सकें कि वहां डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स रोजाना आ रहे हैं।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button