Newsताज़ा तरीन खबरें

रामभक्तों के लिए आईआरसीटीसी का शानदार पैकेज:बिन्ध्य से काशी व कैथी की यात्रा करायेगी सोलर बोट

स्टार न्यूज टेलिविज़न

रामभक्तों के लिए आईआरसीटीसी शानदार पैकेज लेकर आया है. ‘रामपथ यात्रा’ जरिए आपको भगवान राम जुड़ी जगहों जैसे अयोध्या, चित्रकूट, नंदीग्राम, भेड़ाघाट (जबलपुर), प्रयाग, वाराणसी का भ्रमण करने का मौका मिलेगा.

पैकेज की खास बात है यह आपको भारत गौरव ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा. जानिए इस टूर पैकेज से जुड़ी अधिक जानकारी.

टूर पैकेज की खास बातें-
पैकेज का नाम-

Rampath Yatra By Bharat Gaurav Tourist Train (WZBG06)

तारीख – 13 जुलाई 2023,टूर पैकेज की अवधि – 7 रात और 8 दिन.
प्रस्थान का समय – 13 जुलाई 2023
बोर्डिंग/डिबोर्डिंग स्टेशन – पुणे, लोनावाला, पनवेल, कल्याण, नासिक, मनमाड, चालीसगांव और भुसावल स्टेशन.

*कहां-कहां घूम सकेंगे*

अयोध्या, नंदीग्राम, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट और जबलपुर (भेड़ाघाट)।

*कितना होगा किराया – 12,800 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू*

आईआरसीटी ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया, ”भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन द्वारा “रामपथ यात्रा” पर अपनी आत्मा को पूर्ण भक्ति में लीन करें.” इस टूर पैकेज के जरिए आपको अयोध्या, नंदीग्राम, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट और जबलपुर (भेड़ाघाट) घूमने का मौका मिलेगा.
इसके साथ रामनगरी मे पर्यटको
अयोध्या में आपको सरयू नदी पर आरती का दीदार करने का मौका मिलेगा. वाराणसी में आप काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और गंगा आरती में शामिल हो सकेंगे. प्रयाग में हनुमान मंदिर और श्रृंग्वेरपुर के दर्शन कर सकेंगे. चित्रकूट में रामघाट भी शामिल है।

*मा गंगा की लहर पर काशी मे पहली बार अटखेलिया करेगी सोलर बोट*

वन में पहली सोलर बोट वाराणसी मे गंगा की लहरों पर सवार होगी। यह सोलर बोट वाराणसी से कैथी मार्कंडेय धाम और विंध्य धाम का सफर कराएगी। इसके साथ ही काशी आने वाले सैलानियों को सुबह-शाम सुबह-ए-बनारस और गंगा आरती के अद्भुत नजारों का दर्शन भी कराएगी।
सोलर बोट का रूट और किराया तय कर इसका ट्रायल शुरू करा दिया गया है।

*भोर मे मार्कंडेय महादेव कैथी जायेगी बोट 12 बजे तक हो जायेगे वापसी*

पर्यटन विभाग पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिये अगस्त से इसका संचालन शुरू करेगा। सोलर बोट अलसुबह 5.30 बजे चलेगी। डेढ़ घंटे में यह गंगा में अस्सी से नमो घाट के बीच सैलानियों को काशी दर्शन कराएगी। इसके बाद सुबह नौ बजे यह मार्कंडेय महादेव कैथी के लिए रवाना होगी और दोपहर 12 बजे तक वापस आएगी।

*अद्भुत नजारों के भी साक्षी बनेंगे हजारो सैलानी*

इसके बाद सैलानियों को लेकर यह सोलर बोट विंध्य धाम के लिए प्रस्थान करेगी। करीब चार घंटे के सफर में पर्यटकों को विंध्याचल मंदिर में दर्शन पूजन कराने के बाद उन्हें वापस लेकर आएगी। इसके बाद शाम 5.30 बजे से रात 8.30 बजे तक ये बोट नमो घाट से अस्सी के बीच चक्कर लगाएगी।
ये भी पढ़ें: काशी विश्वनाध धाम में टूट सकते हैं अब तक के सारे रिकॉर्ड, ये संयोग है इस बार बेहद खास

*इसमें पर्यटकों के लिए अलग-अलग पैकेज भी तय किया गया*

वाराणसी के घाटों पर सफर के लिए 850 रुपये किराया तय किया गया है। वाराणसी से कैथी और वाराणसी विंध्य धाम के लिए 1499 रुपये का भुगतान पर्यटकों को करना होगा। इसी पैकेज में सैलानियों के लिए नाश्ते का भी इंतजाम रहेगा।
वाराणसी से विंध्य धाम और कैथी मार्कंडेय महादेव तक सोलर बोट के संचालन की सभी औपचारिकताएं तेजी से अतिम रूप ले रहो है।

*रविदास घाट से शुरू होगा संचालन*

पीपीपी मॉडल पर पहले सोलर बोट का संचालन उप निदेशक पर्यटन आरके रावत पीपीपी मॉडल पर पहले सोलर बोट के संचालन की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। वाराणसी से विंध्य धाम और कैथी मार्कंडेय महादेव तक सोलर बोट के संचालन की सभी औपचारिकताएं पूरी कराई जा रही हैं।आदित्य गंगा क्रूज सेवा के प्रबंधक प्रियांक ने बताया कि सोलर बोट से काशी से मार्कंडेय महादेव और सुबह-ए-बनारस का सफर अगस्त से शुरू होगा। सुबह से लेकर शाम तक का रूट तय कर लिया गया है। बोट का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इसका संचालन रविदास घाट से होगा।

*पर्यटकों की सुविधा के लिए आईडब्ल्यूएआई लगाएगा जेटी*

जलमार्ग यातायात को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) घाटों के किनारे जेटी का निर्माण भी कराएगा। अधिकारियों के मुताबिक मार्कंडेय महादेव धाम के अलावा काशी के प्रमुख घाटों, चुनार और विंध्यवासिनी धाम में जेटी लगाई जाएगी। इससे पर्यटकों को सुविधा होगी।व्यापारिक गतिविधियां भी तेज होंगीजल परिवहन को बढ़ावा मिलने से पर्यटन और व्यापारिक गतिविधियां भी तेज होंगी। घाट पर जेटी बन जाने पर जलयानों से सामान उतारने चढ़ाने में सहूलियत होगी। अधिकारियों के मुताबिक पर्यटन और व्यापार को ध्यान में रखकर जलमार्ग यातायात से संबंधित सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है।

*एक नजर इधर भी*

वाराणसी से कैथी की दूरी- 15 किमी
वाराणसी से विंध्य धाम की दूरी- 27 किमी,अप स्ट्रीम में रफ्तार- 14.5 किमी प्रति घंटा,डाउन स्ट्रीम में रफ्तार- 16 किमी प्रति घंटा

राकेश की रिपोर्ट

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button