उत्तर प्रदेशताज़ा तरीन खबरें

आगरा ट्रेफिक पुलिस का कमांड सेंटर- स्मार्ट सिटी के कैमरों का सही उपयोग आज टीम सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने

स्टार न्यूज़ टेलीविजन आगरा

आज टीम सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा (Regd) ने ट्रैफिक पुलिस लाइन में स्थित “ट्रेफिक कमांड सेंटर) पहुँच कर, आगरा के ट्रैफिक मैनेजमेंट को देखा। कमांड सेंटर रियल टाइम पर कार्य करता है। अब प्रतीत होता है के स्मार्ट सिटी के कैमरों का सही उपयोग हो रहा है। एक जगह से पूरे शहर पर नज़र राखी जा सकती है। अगर ट्रेफिक रेड लाइट या ट्रेफिक पुलिस ने नहीं रोका है तो 30 सेकंड से ज्यादा रुकावट पर कमांड सेंटर मे सूचना पहुँच जाती है। तत्काल कार्यवाही की जाती है। कमांड सेंटर पर लगी स्क्रीन पर आगरा की विभिन्न सड़कों पर ट्रेफिक की स्थिति -ग्रीन – बिना रुकावट के, येल्लो- धीमा ट्रेफिक और लाल – जाम या रुकावट का संकेत।

ज़्यादातर ट्रेफिक पुलिस स्टाफ भी अपने मोबाइल पर शहर के ट्रेफिक मूवमेंट पर नज़र रख सकता। आगरा के ट्रेफिक संचालन मे टेक्नालजी और मैनपावर प्लेसमेंट के संगम से जमीनी स्तर पर बदलाव नज़र आ रहा है। एसीपी सय्यद अरीब अहमद ने पूरे कमांड सेंटर के कार्य को विस्तार से बताया। अभी तो ट्रैफिक पुलिस पब्लिक एड्रेस सिस्टम से ट्रैफिक रूल अवगत करा रही है, जल्दी ही नियम तोड़ने वालों से सक्ति से निबटेगी।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा का मानना है, यह प्रगतिशील बदलाव है। शहर के लोगों को खासकर स्कूल छात्रों को यह कमांड सेंटर जरूर देखना चाहिए।

आगरा से पत्रकार अमीन अहमद की रिपोर्ट

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button