NewsTrending

भेल भर्ती 2023: 40 रिक्त स्थानों पर भर्ती, योग्य उम्मीदवार के लिए आवेदन करने का ये हैं आसान तरीका।

BHEL भर्ती 2023: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल), हरिद्वार ने अप्रेंटिसशिप अधिनियम 1961 के तहत 01 (एक) वर्ष के अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरने के लिए केवल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अपरेंटिस और तकनीशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिसशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जो लोग फरवरी 2023 के लिए स्नातक और डिप्लोमा अपरेंटिसशिप के तहत इंजीनियरिंग स्नातक / तकनीशियन अपरेंटिस के लिए पात्र हैं, वे बीएचईएल भर्ती 2023 अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अपरेंटिस और टेक्निशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। विधिवत भरे हुए आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2023 (12.01.2023) को बंद होगी जैसा कि भर्ती 2023 अधिसूचना में पढ़ा गया है।

भेल भर्ती 2023 के लिए पद और रिक्तियां नीचे दी गई हैं:

पद का नाम

इंजीनियरिंग स्नातक और तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस

  • रिक्त : 40
  • पोस्टिंग स्थान: हरिद्वार
  • शिक्षुता कार्यकाल: 01 वर्ष

भेल भर्ती 2023 के लिए मासिक पारिश्रमिक:

  1. इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अपरेंटिस: Rs.9000.00 (केवल नौ हजार रुपये)
  2. तकनीकी (डिप्लोमा) अपरेंटिस: 8000.00 रुपये (केवल आठ हजार रुपये)

भेल भर्ती 2023 के लिए ऊपरी आयु सीमा:

अनारक्षित योग्यता वाले उम्मीदवारों (01.02.2023 तक) की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए।

भेल भर्ती 2023 में उल्लिखित नियमों के अनुसार आरक्षित समुदाय के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट।

भेल भर्ती 2023 के लिए पात्रता:

शैक्षिक योग्यता: इच्छुक उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित होना चाहिए:

इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अपरेंटिस:

ए) सामान्य मेरिट उम्मीदवारों के लिए: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 65% अंकों के साथ बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग / बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी उत्तीर्ण।

बी) तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस:

सी) सामान्य मेरिट उम्मीदवारों के लिए: अखिल भारतीय मान्यता प्राप्त तकनीकी शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 65% अंकों के साथ अध्ययन विषय की प्रासंगिक शाखा में डिप्लोमा उत्तीर्ण।

आरक्षित समुदाय के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए।

भेल भर्ती 2023 के तहत चयन प्रक्रिया:

इंजीनियरिंग अपरेंटिसशिप या तकनीशियन डिप्लोमा अपरेंटिसशिप में प्रवेश के लिए चयन मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। सामान्य लिखित परीक्षा में योग्यता के आधार पर उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को बाद में दस्तावेज़ सत्यापन के अधीन किया जाएगा। बीएचईएल परीक्षा नियंत्रक इंजीनियरिंग अपरेंटिस और तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस के तहत उम्मीदवारों के चयन के लिए मार्च 2023 में लिखित परीक्षा आयोजित करेगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रिंटआउट के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेज:

भेल भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें:

राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) के तहत 01 वर्षीय शिक्षुता प्रशिक्षण लेने के इच्छुक वांछित पात्रता को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग स्नातकों को शिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड  के माध्यम से पंजीकृत होना चाहिए।

i) मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना की वेबसाइट: www.mhrdnats.gov.in पर अपना नाम पंजीकृत करें।

ii) शिक्षा मंत्रालय (भारत सरकार) के व्यावहारिक प्रशिक्षण बोर्ड की वेबसाइट पर अपना नाम दर्ज करें: www.portalbopter.com

पंजीकरण संख्या के साथ www.mhrdnats.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण के बाद, सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की सॉफ्ट कॉपी के रूप में आवश्यक दस्तावेजों के साथ डाक के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से भेजे जाने वाले फॉर्म (संलग्नक) को भरना होगा ।

बीएचईएल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें

ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें एक लिफाफे में निर्धारित दस्तावेजों के साथ आवेदन की सॉफ्ट कॉपी के साथ स्व-सत्यापित दस्तावेज, “स्नातक (बी.टेक / बी.ई।) / तकनीशियन (डिप्लोमा) के लिए फरवरी 2023 बैच के लिए अपरेंटिसशिप के लिए आवेदन” और निम्नलिखित पते पर भेजें:

कार्यकारी (एचआर – भर्ती), भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, हरिद्वार, सेल नंबर 29, भूतल, मानव संसाधन विभाग, मुख्य प्रशासनिक भवन, बीएचईएल, रानीपुर, हरिद्वार, उत्तराखंड -249 403

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button