DelhiNews

मध्यप्रदेश को केजरीवाल की 10 गारंटी, ‘‘आप’’ की सरकार दिल्ली-पंजाब की तरह देगी मुफ्त और 24 घंटे बिजली

षमा रानी/ब्यूरो

नई दिल्लीमध्यप्रदेश,19सितंबर

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मध्यप्रदेश को मुफ्त और 24 घंटे बिजली देने समेत 10 गारंटी दी। रीवा में आयोजित महारैली के दौरान कहा कि हमारी सरकार दिल्ली की तरह सरकारी स्कूलों-अस्पतालों को शानदार बनाकर सबको मुफ्त और अच्छी शिक्षा व इलाज देगी। पूरे देश में सिर्फ आम आदमी पार्टी ही है जो शिक्षा और स्वास्थ्य की बात करती है। पिछले 75 साल में ‘‘आप’’ को छोड़कर एक भी ऐसी पार्टी नहीं आई, जिसने स्कूल-अस्पताल बनवाने की बात की हो। ये पार्टियां आपके बच्चों और परिवार के लिए काम नहीं करंेगी। ये केवल दारू और पैसे से आपका वोट खरीदेंगी। लेकिन हमारी सरकार मध्यप्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाकर एक-एक पैसा आपके विकास पर खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी नकल करते हुए अब ये पार्टियां भी गारंटी देने लगी हैं, लेकिन इनकी गारंटी नकली है। सिर्फ केजरीवाल की गारंटी असली है, क्योंकि मैं जो कहता हूं, वो करता हूं। इनकी तरह झूठ नहीं बोलता।

*मध्यप्रदेश के लोग दिल्ली-पंजाब में पता कर लें, अगर हमने वहां काम किया है, तभी हमें वोट देना- अरविंद केजरीवाल*

मध्यप्रदेश के रीवा में आयोजित महारैली को संबोधित करते हुए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में दो महीने बाद चुनाव है। सारी पार्टियों के नेता आपके पास आकर मीठी-मीठी बातें करेंगे और एक-दूसरे को गालियां देंगे। हम छोटे और आम लोग हैं, हमको गाली-गलौंज, राजनीति और नेतागिरी नहीं करनी आती है। हम सिर्फ आपके घर, आपके परिवार और आपके बच्चों के हक की बात करते हैं। हम हवा-हवाई बातें नहीं करते हैं। हम दिल्ली-पंजाब में लागू करके आए हैं। आप अपने दोस्तों से दिल्ली और पंजाब में पता कर सकते हैं कि भगवंत मान और केजरीवाल अच्छा काम कर रहा है या नहीं। अगर हम दिल्ली और पंजाब में अच्छा काम कर रहे हैं तभी आम आदमी पार्टी को वोट दीजिएगा।

*हम दिल्ली में कुछ अच्छा कर रहे होंगे, तभी जनता हमें अपना प्यार और विश्वास दे रही है- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले दिल्ली में भी दो पार्टियां थी और दोनों में अच्छी सेटिंग थी। दोनों ही बारी-बारी से राज कर रही थीं। फिर जनता के बीच एक नई पार्टी आम आदमी पार्टी आ गई। जनता ने देखा कि ये लड़के ईमानदार और जूझारू लगते हैं। ये जिद्दी तो हैं, लेकिन देशभक्त लगते हैं। इसलिए जनता ने 2015 में एक मौका दिया। दिल्ली की जनता ने हमें यह तीसरी बार चुनाव जिताया है। एक बार दिल्ली की जनता से 70 में से 67 सीट आम आदमी पार्टी और 3 सीट भाजपा और जीरो सीट कांग्रेस को दी। दूसरी बार जनता ने 70 में से 62 सीट आम आदमी पार्टी, 8 सीट भाजपा और जीरो सीट कांग्रेस को दी। हम दिल्ली में कुछ अच्छा ही कर रहे होंगे, तभी जनता हमें बार-बार अपना प्यार और विश्वास दे रही है।

*दिल्ली-पंजाब की तरह इस बार मध्यप्रदेश के लोग भी दोनों पार्टियों को उखाड़कर फेंक दें और ‘‘आप’’ को चुनें- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने बहुत सारे जनहित के काम किए और यह बात फैलते-फैलते पंजाब तक पहुंच गई। पंजाब और दिल्ली में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। पंजाब के लोगों ने देखा कि दिल्ली में चारों तरफ खुशहाली है, लोग बड़े खुश हैं और महंगाई बहुत कम है। यह देखकर पंजाब के लोगों ने 117 में से 92 सीट आम आदमी पार्टी को दे दी और भाजपा को मात्र 2 सीट दी। पंजाब में भी पहले दो पार्टियां होती थीं और जनता परेशान रहती थी। मध्यप्रदेश में भी दो ही पार्टियां हैं। दोनों बारी-बारी से राज करती हैं। इस बार आप भी इन दोनों पार्टियों को उखाड़कर फेंक दो। मेरी अपील है कि एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखिए, आप इन दोनों पार्टियों को भूल जाएंगे।

*हमारी सरकार पसंद न आए तो अगली बार वोट मत देना, इसलिए हम गारंटी देते हैं- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मध्यप्रदेश की जनता को 10 गारंटी देते हुए कहा कि पहले पार्टियां आकर अपना चुनावी घोषणा पत्र दिखाती थी। चुनावी घोषणा पत्र कोई नहीं पढ़ता है। पार्टी के जो नेता मंच पर आकर घोषणा पत्र को लागू करते थे, वो भी नहीं पढते थे। इसके बाद संकल्प पत्र कहने लगे। लेकिन आम आदमी पार्टी केवल गारंटी देती है। गारंटी का मतलब अगर हमारी सरकार पसंद न आए तो हम लोगों को अगली बार वोट मत देना। अब तो इन लोगों ने भी गारंटी शब्द का इस्तेमाल करना चालू कर दिया है। दूसरी पार्टी वाले भी अब गारंटी कहने लगे हैं। लेकिन वो नकली गारंटी है, असली गारंटी केजरीवाल की गारंटी है। बाकी सारी पार्टियों की गारंटी झूठी हैं। केजरीवाल जो कहता है, वो करके दिखाता है। केजरीवाल झूठ नहीं बोलता है। हम लोग अपना वादा पूरा करते हैं।

*बिजली की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में बिजली के लंबे-लंबे कट लगते हैं। हमारी सरकार बनेगी तो एक साल के अंदर मध्यप्रदेश में 24 घंटे बिजली कर दूंगा और कोई पावर कट नहीं लगेंगे। 2015 में दिल्ली में जब हमारी सरकार बनी, तो उससे पहले 8-8 घंटे के पावर कट लगते थे। आज दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है। अब दिल्ली में जेनरेटर और इंवर्टर बिकने बंद हो गए। पंजाब में भगवंत मान की सरकार बनने से पहले 10-10 घंटे के पावर कट लगते थे। हमारी सरकार मात्र डेढ़ साल के अंदर पंजाब को 24 घंटे बिजली दे रही है और कोई पावर कट नहीं लगता है। किसानों को भी 24 घंटे बिजली मिल रही है। मध्यप्रदेश में बिजली काफी महंगी है। दिल्ली-पंजाब में 24 घंटे और फ्री बिजली आती है। हम मध्यप्रदेश में भी 24 घंटे बिजली देंगे और फ्री बिजली देंगे। बहुत लोगों के फर्जी बिजली के बिल आ गए हैं। बिल ठीक कराने के बदले रिश्वत मांगी जाती है। बिल नहीं जमा करने पर कनेक्शन काट दिए जाते हैं। 31 अक्टूबर 2023 तक के सभी पुराने बिजली के बिल माफ कर दिए जाएंगे। इसके बाद सभी के कनेक्शन एक नंबर के हो जाएंगे।

*शिक्षा की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपके बच्चे मेरे बच्चे हैं। मैंने जितनी अच्छी शिक्षा अपने बच्चों को दी है, आपके बच्चों को भी अच्छे स्कूलों में पढ़ाउंगा। मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूलों का बहुत बुरा हाल है। जबकि, हमने दिल्ली में सभी सरकारी स्कूल शानदार कर दिए हैं। मध्यप्रदेश के प्राइवेट स्कूलों से भी शानदार दिल्ली के सरकारी स्कूल हैं। दिल्ली के गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं, उनके पास पैसे नहीं हैं। अब उनके बच्चों को शानदार शिक्षा मिल रही है। प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले 4 लाख बच्चों ने अपना नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया है। अब दिल्ली के अंदर जज, आईएएस और रिक्शेवाले का बच्चा एक ही डेस्क पर बैठ कर पढ़ते हैं। हम पांच साल के अंदर मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूल इतने शानदार बना देंगे कि लोग अपने बच्चों को प्राइवेट से निकाल कर सरकारी स्कूलों में भर्ती कराना शुरू कर देंगे। पूरी शिक्षा मुफ्त दी जाएगी। इसके साथ ही, सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का करके उनको सम्मान किया जाएगा। पंजाब में हमने 12500 कच्चे शिक्षकों पक्का किया है। प्राइवेट स्कूलों ने लूट मचा रखी है। दिल्ली में हमने पिछले 8 साल से फीस नहीं बढ़ाने दी है। हम मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को भी कंट्रोल करेंगे।

*स्वास्थ्य की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि घर में कोई बीमार हो जाता है तो उसे सरकारी अस्पताल लेकर जाते हैं। प्राइवेट अस्पतालों ने लूट मचा रखी है। दिल्ली में भी पहले यही हाल था। हमारी सरकार बनने के बाद कोई बीमार होगा तो उसका फ्री में पूरा इलाज कराने की गारंटी मेरी है। मध्यप्रदेश के कोने-कोने मे दिल्ली की तरह मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे, जहां सारा इलाज मुफ्त होगा। दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों को भी वातानुकूलित शानदार बनाएंगे। जहां महंगे से महंगा इलाज मुफ्त होगा। जनता को अपनी जेब से एक पैसा खर्च नहीं करना पडेगा।

*भ्रष्टाचार मुक्त मध्यप्रदेश की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारों में पैसे की कमी नहीं है। इन लोगों ने लूट मचा रखी है। दिल्ली में हमने भ्रष्टाचार खत्म किया तो ढेर सारा पैसा बचने लगा। पंजाब में हमारी सरकार बनने के बाद पुराने मंत्रियों के यहां रेड मारा गया तो उनके घर से नोट गिनने की मशीनें मिली। मध्यप्रदेश में भी सरकारी खजाने को लूटने वालों को पकड़कर जेल में डालेंगे और इनके यहां से इतना पैसा निकलेगा कि उससे बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य सब मुफ्त हो जाएगा। मध्यप्रदेश सरकार का एक-एक पैसा जनता के उपर खर्च किया जाएगा और एक भी पैसा चोरी नहीं होने देंगे। हमारी ईमानदार पार्टी है और हम लोग देशभक्त हैं। सरकारी दफ्तरों में हर काम के बदले रिश्वत ली जाती है। इसे खत्म करने के लिए दिल्ली में हमने 1076 नंबर जारी किया है। अब इस नंबर पर कॉल करने पर सरकार का कर्मचारी आपका काम करने के लिए आपके घर आता है। ऐसे ही हम मध्यप्रदेश में भी भ्रष्टाचार खत्म करेंगे। प्रदेश में डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज लागू करेंगे। सरकार आपके घर आकर आपका काम करके जाएगी और आपको दलालों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

*रोजगार की गारंटी*

मध्यप्रदेश में ढेरों बेरोजगार युवा घूम रहे हैं और मामाजी को इनको रोजगार देने की चिंता नहीं है। मैंने दिल्ली में 12 लाख युवाओं के लिए रोजगार का इंतजाम किया। पंजाब में हमारी सरकार बिना सिफारिश और रिश्वत के अब तक 36 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दे चुकी है। मध्यप्रदेश में बिना सिफारिश और रिश्वत के सरकारी नौकरी नहीं मिलती है, लेकिन अब आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद मिलेगी। हमारी सरकार में बिना रिश्वत और सिरफारिश के युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी। हर बेरोजगार युवा के लिए रोजगार का इंतजाम करेंगे और जब तक रोजगार का इंतजाम नहीं हो जाता, तब तक उसे तीन हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

*बुजुर्गों को तीर्थयात्रा की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अपनी दिल्ली के बुजुर्गों को रामेश्वरम्, शिरडी, मथुरा-वृंदावन, हरिद्वार-त्रषिकेष समेत अन्य तीर्थ स्थलों की यात्रा कराता हूं। अब तक दिल्ली के 75 हजार से अधिक बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करा चुका हूं। उनको एसी ट्रेन में लेकर जाते हैं, एसी होटल में रूकवाते हैं। उनका आना-जाना, खाना और रहना सब फ्री है। दिल्ली की तरह ही मध्यप्रदेष के बुजुर्गों को भी फ्री में उनकी मन पसंद तीर्थ स्थल की यात्रा कराएंगे। तीर्थयात्रा कराने का पुण्य होता है और यह पुण्य सबको मिलता है। हमारे बुजुर्ग खुश होंगे तो मध्यप्रदेश तरक्की करेगा।

*शहीदों के सम्मान की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली-पंजाब पुलिस का कोई कर्मचारी ड्यूटी के दौरान शहीद होता है या कोई सैनिक बॉर्डर पर शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाती है। हमारी सरकार से पहले सैनिक की विधवा को एक सिलाई मशीन दिया जाता था। हमने पॉलिसी बदल दी और अब मैं खुद जाकर शहीदों के घर जाता हूं और अपने हाथ से एक करोड़ रुपए का चेक देकर आता हूं। मध्यप्रदेश में भी हम शहीदों के परिवार को सम्मान स्वरूप एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देंगे।

*कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की गारंटी*

उन्होंने कहा कि पंजाब में हमारी सरकार अब तक 28 हजार से अधिक कच्चे कर्मचारियों को पक्का कर चुकी है। हमारी सरकार बनने पर मध्यप्रदेश में भी सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का करेंगे और ठेकेदारी प्रथा को बंद करेंगे।

*पेसा कानून लागू करने की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी के 75 साल हो चुके हैं और इतने सालों में सबको कुछ न कुछ मिल गया है, लेकिन आदिवासी समाज को कुछ नहीं मिला और वो पिछड़े ही रह गए। आदिवासी समाज के साथ सौतेला व्यवहार हुआ है। आदिवासी इलाकों में लोहा, खनिज पदार्थ आदि कीमती चीजें मिलती हैं और इन सारे नेताओं की गंदी नजर उस पर रहती है। पेसा कानून कहता है कि आदिवासी इलाके अंदर आने वाले जल, जंगल और जमीन पर मालिकाना हक आदिवासियों का है। हमारी सरकार पेसा कानून लागू करेगी और ग्राम सभाओं को सारे आधिकार दिए जाएंगे। इतने सालों में किसी भी सरकार ने पेसा कानून लागू नहीं किया है, क्योंकि इनकी नीयत खराब थी।

*किसानों को मुआवजे की गारंटी*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर किसानों की फसल बर्बाद होती हैं, तो पूरे देश में सबसे ज्यादा मुआवजा दिल्ली-पंजाब की सरकार देती है। मध्यप्रदेश में भी अगर प्राकृतिक आपदा से फसल बर्बाद होगी तो हमारी सरकार उचित मुआवजा देगी और किसानों को फसल के पूरे दाम दिलाए जाएंगे।

*आम आदमी पार्टी के अलावा किसी भी पार्टी में स्कूल-अस्पताल बनवाने की हिम्मत नहीं- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने जवान फिल्म का जिक्र करते हुए कहा कि इस फिल्म में शाहरुख खान कहते हैं कि पार्टियों के नेता वोट मांगने आएंगे। ये धर्म-जाति के नाम पर वोट मांगेंगे, लेकिन धर्म-जाति के नाम पर वोट मत देना। जब वोट मांगने नेता आएं तो उनसे पूछना कि आप हमारे बच्चों की शिक्षा के लिए क्या करोगे, अगर हमारे घर में कोई बीमार हो गया तो उसके इलाज के लिए क्या करोगे। आज पूरे देश में सिर्फ आम आदमी पार्टी ही है जो आपके बच्चों की शिक्षा और इलाज की बात करती है। मैं चुनौती देता हूं कि पिछले 75 साल में एक भी पार्टी नहीं आई जो कही हो कि मैं आपके बच्चों के लिए स्कूल बनवाउंगा, मेरे को वोट दे दो। एक भी पार्टी ने नहीं कहा कि मैं अस्पताल बनवा दूंगा, मुझे वोट दे दो। किसी भी पार्टी में स्कूल-अस्पताल बनवाने की हिम्मत नहीं है। इनकी नीयत खराब है। अगर ये लोग स्कूल, अस्पताल बनवा दिए होते तो हमें आम आदमी पार्टी क्यों बनानी पड़ती। ये कभी आपके बच्चों और आपके परिवार के लिए काम नहीं करेंगे। ये केवल दारू और पैसे से आपका वोट खरीदेंगे।

*भाजपा वाले भारत से प्यार नहीं करते, सत्ता के लिए देश भी बेचना पड़े तो ये बेच देंगे- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 28 विपक्षी पार्टियों ने मिलकर इंडिया नाम का गठबंधन बनाया है। इंडिया का नाम सुनकर भाजपा वाले इतने बौखला गए कि बोले, अब हम भारत का नाम बदलेंगे। भारत का नाम अब इंडिया नहीं रहेगा। ये लोग इंडिया को गंदी-गंदी गालियां देने लग गए। ये लोग भारत देश से प्यार नहीं करते हैं। ये लोग सत्ता से प्यार करते हैं। सत्ता के लिए इनको देश बेचना पड़ा तो ये देश को भी बेच देंगे। हमने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रख लिया तो कहते हैं कि इंडिया नाम बदलेंगे। कल अगर हमने अपने गठबंधन का नाम भारत रख लेंगे तो क्या ये भारत नाम भी बदलेंगे। यह तो देश के साथ गद्दारी है। इंडिया हमारा है और इंडिया, भारत और हिन्दुस्तान हमारे दिल में बसता है।

*देश में हर महीने कहीं न कहीं चुनाव होने चाहिए, ताकि नेता जनता के काबू में रहेंगे और काम करेंगे- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भाजपा वालों ने आजकल एक और जुमला शुरू किया है। ये कहते हैं कि देश में वन नेशन-वन इलेक्शन होना चाहिए। नेता चुनाव में ही जनता के काबू में आते हैं। चुनाव के दौरान नेता हाथ जोड़कर जनता के सामने आते हैं, मीठी-मीठी बातें करते हैं और सारी बात मानते हैं। देश में हमेशा कहीं न कहीं लोकसभा, विधानसभा, ग्राम पंचायत आदि के चुनाव होते रहते हैं। लेकिन अब भाजपा के नेता कह रहे हैं कि सारे चुनाव पांच साल में एक बार एक साथ होंगे। ये साढ़े चार साल विदेश में घूमेंगे और ऐश करेंगे। साढ़े चार साल बाद आकर ये आपके गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर देंगे और कहेंगे कि वोट दे दो। इसलिए वन नेशन- वन इलेक्शन कभी मत करने देना। मेरा मानना हर महीने कहीं न कहीं चुनाव होने चाहिए ताकि ये नेता जनता के काबू में रहेंगे और जनता के काम करेंगे। ये कहते हैं बार-बार चुनाव होने से पैसे की बर्बादी होती है। इन्होंने जितना पैसा चोरी कर लिया, उसका आधा भी चुनाव में नहीं लगता है।

*देश में एक समान शिक्षा प्रणाली होनी चाहिए, जहां सभी बच्चों को एक जैसी अच्छी शिक्षा मिले- अरविंद केजरीवाल*

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में वन नेशन-वन इलेक्शन कभी नहीं होना चाहिए, बल्कि वन नेशन-वन एजुकेशन होना चाहिए। पूरे देश में एक समान शिक्षा प्रणाली होनी चाहिए। गरीब और अमीर के बच्चे को एक ही तरह की अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। सभी तबके के बच्चों के लिए एक जैसे शानदार स्कूल बनने चाहिए, जहां उनको अच्छी शिक्षा मिले। देश को वन नेशन-वन इलाज चाहिए। देश के गरीबों और अमीरों दोनों को अच्छा इलाज मिलना चाहिए। सबके लिए एक जैसे अच्छे अस्पताल होने चाहिए। सोशल मीडिया पर कई बार ऐसा देखने को मिला कि कोई खटिया के उपर बीमार व्यक्ति को लेकर कई किलोमीटर दूर स्थित अस्पताल जाता है। लोगों के लिए घर के पास अस्पताल और दवाइयां नहीं हैं। इसलिए वन नेशन-वन इलाज होना चाहिए। गांव-गांव के अंदर इलाज का इंतजाम चाहिए। देश की जनता को इनके वन नेशन-वन इलेक्शन के जुमले नहीं चाहिए।

*हम लोग काम करते हैं, इनकी तरह जुमले नहीं सुनाते, इनकी बातों में मत आना- भगवंत मान*

वहीं, महारैली को संबोधित करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान सिंह ने कहा कि अभी पंजाब में सरकार बने अठारह महीने पूरे हुए हैं। आप पंजाब में फोन करके पता कर लो, आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार के 18 महीने और मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह के 18 साल मिला के देख लो। पंजाब में 36 हजार सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र दे चुका हूं जबकि 90 प्रतिशत घरों का बिजली का बिल जीरो आता है। हमनें 28 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया है। 12710 कच्चे टीचर्स को पक्का किया है। साथ ही पिछले डेढ़ सालों में पंजाब में 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आया है। इससे 2.82 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। हम काम करते हैं, इनकी तरह जुमले नहीं बनाते हैं। ये लोग जुमले सुनाते हैं। इसलिए इनकी बातों में मत आना।

*दिल्ली में ‘‘आप’’ की लगातार तीसरी बार सरकार बनी है, क्योंकि हमारी सरकार ईमानदार है- भगवंत मान*

सीएम भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने पार्टी बनाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहीम शुरू की। पहली बार चुनाव में ‘‘आप’’ की 67 सीटें आईं और बीजेपी की तीन। दूसरी बार ‘‘आप’’ की 62 सीटें और बीजेपी की 8 सीटें आईं। इस बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की लगातार तीसरी बार सरकार है, क्योंकि यह एक ईमानदार सरकार है। दिल्ली में ‘‘आप’’ सरकार ने सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से भी अच्छा कर दिया है और गरीबों का इलाज फ्री कर दिया है। अब चाहें 40 लाख का कोई ऑपरेशन हो या पैरासीटामॉल की कोई गोली हो, सब मुफ्त है। इसी तरह दिल्ली से सीख करके हमने पंजाब में भी इसे लागू किया।

*दिल्ली-पंजाब में किसी जवान के शहीद होने पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देते हैं- भगवंत मान*

सीएम भगवंत मान ने अनंतनाग में शहीद हुए जवानों पर कहा कि अगर दिल्ली और पंजाब में कोई पुलिस या फौज का जवान ड्यूटी के दौरान शहीद होता है, तो उसे एक करोड़ रुपए की शहीद सम्मान राशि दी जाती है। अभी अनंतनाग में जो हमारे चार जाबाज शहीद हुए हैं, उनमें से एक जवान कर्नल मनप्रीत सिंह पंजाब से थे। कर्नल मनप्रीत के पिता, उनके दादा और उनके भाई भी फौज में थे। यहां तक कि कर्नल मनप्रीत के अंतिम संस्कार पर उनके छह साल के बेटे ने भी फौज की वर्दी पहन का सलाम किया और कहा कि मैं भी फौज में जाउंगा। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी-20 का जश्न मना रहे थे।

*अरविंद केजरीवाल की अगुआई में झाडू से हमें अब पूरा हिन्दुस्तान साफ करना है- भगवंत मान*

सीएम भगवंत मान ने कहा कि जानकारी मिल रही है कि ये लोग हॉस्टल की फीस पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इन लोगों से क्या उम्मीद की जा सकती हैं। इसीलिए हम आपके पास आएं हैं कि आओ बदलें। हमारा तो चुनाव चिन्ह भी झाडू है। पहले तो इससे हम अपने मकान और दुकान ही साफ करते थे। अब अरविंद केजरीवाल की अगुआई में इस झाडू से पूरा हिन्दुस्तान साफ करना है।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button