News

Government Yojna : सरकार आपकी बेटी के खाते में एक स्कीम के तहत ट्रांसफर करेगी पूरे 1 लाख 43 हजार रुपये।

Ladli Lakshmi Yojana:  केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक बेटियों की पढ़ाई, पालन-पोषण और शादी में होने वाले खर्च में मदद करती है। बेटियों के लिए कई सरकारी कार्यक्रम हैं। राज्य सरकारें भी इसी तरह के कई कार्यक्रम लागू कर रही हैं जिससे आपकी बेटी को काफी फायदा होगा।अगर आपकी बेटी है तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। आपकी बेटी को अरबपति बना देगी।

लाड़ली लक्ष्मी Scheme वास्तव में क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना नामक एक अनूठी पहल चलाती है। आपको याद दिला दें कि यह पहल विशेष रूप से मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के तहत 5 भुगतानों में कुल 1.43 लाख रुपये बेटियों के खातों में भेजे जाते हैं। यदि आपकी कोई लड़की है और आप इस कार्यक्रम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अभी आवेदन करें। इसके लिए आपको कई पेपर्स की जरूरत पड़ेगी। कृपया हमें बताएं कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

इन कागजातों की आवश्यकता है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण जैसे दस्तावेज होने चाहिए। जब तक आपके पास यह रणनीति नहीं है, आप इस रणनीति का लाभ नहीं उठा सकते।

आप कैसे आवेदन करते हैं?

इस योजना में आवेदन करने के लिए ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड करें।
उसके बाद आप इस फॉर्म को भर कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को दे दें।
याद रखें कि यदि आवश्यक कागजात गायब हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

इस योजना में क्या खास है?

अब, हम आपको योजना के अनूठे विक्रय बिंदु के बारे में बताते हैं।
इस योजना के लिए पंजीकरण कराने के बाद सरकार बेटी के जन्म के बाद अगले पांच साल तक हर साल 6,000 रुपये निवेश करती है।

  • इस खाते में पांच साल की अवधि में तीस हजार रुपये रखे जाते हैं।
  • जब बच्ची छठी कक्षा में पहुंचती है तो उसके खाते में 6000 रुपये जमा किए जाते हैं।उसके बाद नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए खाते में चार हजार रुपये जमा किए जाते हैं।
  • उसके बाद, 11 वीं कक्षा में प्रवेश के लिए 6,000 रुपये खाते में वापस जमा किए जाते हैं।उसके बाद, 12 वीं कक्षा में प्रवेश के लिए अंतिम किस्त के रूप में 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।
  • उसके बाद बेटी के 21 वर्ष की होने पर उसे इस योजना के तहत 1 लाख रुपये मिलते हैं।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button