Delhiताज़ा तरीन खबरें

वाहनों से होने वाले प्रदूषण को लेकर बॉर्डर एरिया में परिवहन विभाग स्पेशल अभियान चलाएगा

सुषमा रानी

*नई दिल्ली, 24 अक्टूबर, “रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ” जनजागरूकता अभियान के तहत आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आई पी एस्टेट, सी एन जी स्टेशन पर ” रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान ” स्टीकर लॉन्च किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आई जी एल के सहयोग से पूरी दिल्ली में सी एन जी स्टेशन पर ऑटो के ऊपर ” रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान ” स्टीकर लगाया जा रहा है। उन्होने आगे कहा कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली सरकार ने “रेड लाइट ऑन – गाड़ी ऑफ” जनजागरूकता अभियान शुरू किया है। सरकार ने 25 सितम्बर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। जिसके आधार पर संबंधित विभागों ने इसपर गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है। दिल्ली में इस समय जो प्रदूषण बढ़ता है उसमें बायोमास वर्निग और डस्ट से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ वाहनो से होने वाले प्रदूषण का भी योगदान होता है। इसी को देखते हुए “’रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ” कैंपेन शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि बॉर्डर एरिया में परिवहन विभाग स्पेशल अभियान चलाएगा साथ ही सरकार के प्रदूषण नियंत्रण उपायों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर लगाए जायेगें।

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि यह देखा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुँचने तक लगभग 8 से 10 रेडलाईट पर रूकता है। यदि वह 2 मिनट एक चौराहे पर रूकता है और अपनी गाड़ी को आफ नहीं करता है तो वह 30 मिनट अपने गाड़ी के ईंधन को व्यर्थ में जलाता है। जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए इस नजरिए को बदलने की जरूरत है। हमारा यह पूरा अभियान इसी बात को लेकर है कि हम रेडलाईट पर अपने वाहन को बंद करना अपनी आदत में ले आएं। यह अभियान दिल्ली के नागरिकों का है। सरकार प्रदूषण को दूर करने के लिए अपने प्रयास तो कर ही रही है, इसमें लोगों की जनभागीदारी भी अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को लेकर बॉर्डर एरिया में परिवहन विभाग स्पेशल अभियान चलाएगा। दिल्ली में बाहर से बहुत सारी प्राइवेट गाड़ियां आती है उसकी जांच की जायेगी। सरकारी गाड़ियों को लेकर हमने एन सी आर राज्यों के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर को पत्र लिखा है।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रदूषण नियंत्रण अभियान के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर लगाए जायेगें। उन्होंने आगे कहा कि
डीडीएमए की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि प्रदूषण नियंत्रण अभियान जैसे एंटी डस्ट अभियान ,कूड़ा जलाने को रोकने का अभियान , यातायात के सुचारु प्रवाह के लिए आदि अभियानों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर को लगाया जाएगा।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button