Delhiताज़ा तरीन खबरें

अध्यक्ष देवेन्द्र यादव के नेतृत्व में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति भी तैयार हुई

सुषमा रानी नई दिल्ली, 10 जुलाई, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेन्द्र यादव के नेतृत्व में आज प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में 14 सभी जिला अध्यक्षों और 42 नवनियुक्त जिला आर्ब्जवरों की 6 घंटे लम्बी मैराथन महत्वपूर्ण बैठक हुई।

देवेन्द्र यादव ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में रणनीति को धारदार बनाने के लिए 15 जुलाई को प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक भी होगी। यादव ने कहा कि हमें कांग्रेस को मजबूत बनाने और हमारे नेता राहुल गांधी जी के के विजन को पूरा करने के लिए नए युवा चेहरों को, अनुभवी लोगों के साथ आगे बढ़ाना है। उन्हांने कहा कि सभी जिला अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में शुरुआत में 50-50 ऑटों पर हाथ बदलेगा अब दिल्ली में भी हालात के नारे का पोस्टर लगाएं। उन्होंने कहा कि संगठन में अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नही किया जाएगा, सभी को अनुशासन के अंतर्गत पार्टी में काम करना होगा।

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र यादव के अलावा कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज, सभी 14 जिला अध्यक्ष, जिला आर्ब्जवर पूर्व विधायक विजय लोचव, हरी शंकर गुप्ता, सुमेश शौकीन, अमरीश गौतम, सुरेन्द्र कुमार, वीर सिंह धींगान, वरिष्ठ नेता चत्तर सिंह, जिला अध्यक्ष विरेन्द्र कसाना, मदन खोरवाल, गुरचरण सिंह राजू, एडवोकेट दिनेश कुमार, राजेश चौहान, मिर्जा जावेद, जुबैर अहमद, विष्णु अग्रवाल, धर्मपाल चंदेला, सतबीर शर्मा, आदेश भारद्वाज, मनोज यादव और इन्द्रजीत, जिला आर्ब्जवर रोमेश सब्बरवाल, जितेन्द्र बघेल कमलकांत शर्मा, राजेन्द्र तंवर, अशोक जैन, नीतू वर्मा, ईश्वर बागड़ी, प्रेरणा िंसंह, प्रिंयका सिंह, अकांक्षा ओला, मौहम्मद उस्मान, खविन्द्र कैप्टन, जगजीवन शर्मा, पीएस बावा, सतेन्द्र शर्मा, जे.पी. पंवार, त्रिलोक चौधरी, लक्ष्मण रावत, बूथ कमेटी के चेयरमैन राजेश गर्ग मुख्य रुप से मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि अभी हमने 6 जिलों में ही जिला कार्यकारिणी की बैठक की है और 2 जुलाई को 280 ब्लाक और 5 जुलाई को 14 जिलों में मासिक बैठक हुई है। बैठकों में अधिक लोगों और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी से संगठन में मजबूती दिखाई देने लगी है। उन्होंने कहा कि मासिक बैठकों में जिला आर्ब्जवरों की 100 प्रतिशत उपस्थिति रही, जिससे आगामी जिला व ब्लाक की बैठकों में कार्यकर्ताओं की सक्रियता अधिक बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि जिला व ब्लाक की बैठकों में अग्रिम संगठनों, सेल व विभागों के मुखिया सहित पदाधिकारियों की मौजूदगी भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन ब्लाकों की स्थिति ठीक नहीं वहां विचार करना होगा और सभी जिला अध्यक्षों और आर्ब्जवरों को निर्देश दिया है कि जब तक अगला निर्णय नहीं होता, जहां ब्लाक अध्यक्ष नही है, एक्टिंग ब्लाक अध्यक्ष बना सकते है। उन्होंने कहा कि संगठन मजबूत करने के लिए बैठकों में कार्यकर्ताओं की बात सुनने को हमें अपनी परंपरा बनाना होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस 280 ब्लाक कांग्रेस कमेटियों को वार्ड अनुसार 250 ब्लाक कांग्रेस कमेटी बनाने जा रही है, जिसका तैयार फॉरमेट सभी जिला अध्यक्षों और जिला आर्ब्जवरों को वितरित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 250 ब्लाक 68 विधानसभाओं के होंगे जबकि नई दिल्ली और दिल्ली कैंट विधानसभा में 4-4 ब्लाक बनाए गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस में अब 258 ब्लॉक कांग्रेस कमेटियां होगी। उन्होंने कहा कि ब्लाक और जिला की घोषणा से पहले संगठन पिछले 3 वर्षों से सक्रियता से काम कर रहे जिला अध्यक्षों के काम का पुनर्निरीक्षण करने बाद ही अगला फैसला लेगा।
देवेन्द्र यादव ने जोर देकर कहा कि बैठकों में प्रदेश द्वारा दिए गए एजेंडे को बैठक में रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मासिक बैठकों के अलावा ब्लाक अध्यक्ष को क्षेत्रीय मुद्दों पर दो कार्यक्रम प्रदर्शन अथवा प्रभात फेरी, पैदल मार्च भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि सभी ब्लाक अध्यक्ष अपनी-अपनी कार्यकारिणी बनाकर प्रदेश कांग्रेस में जमा करें। उन्होंने कहा कि संगठन को बूथ स्तर पर मजबूत करना होगा, इसके लिए हर बूथ पर 10 लोग जोड़ने का जो सुझाव आया है ब्लाक अध्यक्ष उस पर अपनी टीम के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि हर ब्लाक में क्षेत्रीय मुद्दे, पानी, बिजली, गली, नालियां, जल भराव, डेंगू, प्रदूषण, महंगाई, बेरोजगारी से संबधित भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनो सरकारों एवं नगर निगम के खिलाफ अपनी आवाज उठाऐं। आर.डब्लू.ए., मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, मार्केट एसोसिएशन, समाजिक संगठनों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पर्क स्थापित करके उनके लोगों को संगठन से जोड़ने का काम करना होगा।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button