BiharDelhiTrending

पीएम युवा 2.0 योजना: 6 महीने तक मिलेगी स्कॉलरशिप, तुरंत करें अप्लाई

PM युवा 2.0 योजना: पीएम युवा 2.0 योजना शुरू की गई है, हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।आपको बता दें कि, पीएम युवा 2.0 योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2022 से की गई है, जिसमें आप सभी युवा लेखक 15 जनवरी 2023 (अपना काम जमा करने की अंतिम तिथि) तक इस योजना का भाग उठा सकते हैं।

PM Yuva 2.0 Yojana – Overview

  • योजना का नाम:             पीएम युवा 2.0 योजना
  • आर्टिकल का प्रकार :      स्कॉलरशिप
  • कौन भाग ले सकता है?   अखिल भारतीय आवेदक भाग ले सकते हैं।
  • आवश्यक आयु सीमा?     कोई आयु सीमा नहीं।
  • छात्रवृत्ति की राशि           50,000 रु
  • छात्रवृत्ति की अवधि:         6 महीने
  • छात्रवृत्ति की कुल राशि:   3 लाख रु

अंतिम तिथि?

प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि: 15 जनवरी, 2023

पीएम युवा 2.0 योजना के बारे में

इस लेख में हम सभी छात्रों, नागरिकों और युवा लेखकों का हार्दिक स्वागत करते हैं, आपको पीएम युवा 2.0 योजना के बारे में बताना चाहते हैं, जिसके तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और सभी युवा लेखक जो इस लेखन प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें हम इस लेख में पीएम युवा 2.0 योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

साथ ही आपको बता दें कि पीएम युवा 2.0 योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना काम जमा करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपनाना होगा, जिसमें आपको कोई परेशानी न हो, इसके लिए हम आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी ताकि आप सभी इस प्रतियोगिता में आसानी से भाग ले सकें।

अंत में, हम आपको त्वरित लिंक प्रदान करेंगे ताकि आप सभी को इसी तरह के लेख नियमित रूप से मिलते रहें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 युवा मानस को सशक्त बनाने का एक ऐसा इको-सिस्टम बनाने पर जोर देती है जो युवा पाठकों/शिक्षार्थियों को कल की दुनिया में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार करता है। भारत को एक ‘युवा देश’ कहा जाता है क्योंकि इसकी कुल आबादी का 66% युवा हैं जिन्हें क्षमता और राष्ट्र निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

यही कारण है की युवा लेखकों की पीढ़ियों को आगे बढ़ने की यह राष्ट्रीय योजना रचनात्मक दुनिया में भावी नेताओं की नींव रखने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित सकती है।

पहली मेंटरशिप योजना 31 मई 2021 को शुरू की गई थी। इसका विषय था भारत का राष्ट्रीय आंदोलन जिसमें गुमनाम नायक थे, स्वतंत्रता संग्राम के बारे में कम ज्ञात तथ्य; राष्ट्रीय आंदोलन में विभिन्न स्थानों की भूमिका जैसे विषयों ने ध्यान आकर्षित किया और राष्ट्रीय आंदोलन के राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक या वैज्ञानिक पहलुओं से संबंधित नए दृष्टिकोणों को आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में सामने लाया गया।

इस योजना की परिकल्पना इस आधार पर की गई है कि इक्कीसवीं सदी के भारत को युवा लेखकों की एक ऐसी पीढ़ी बनाने की जरूरत है, जिसे भारतीय साहित्य और विश्वदृष्टि का दूत बनाया जा सके। इस तथ्य के आलोक में कि हमारा देश पुस्तक प्रकाशन के क्षेत्र में तीसरे स्थान पर है और हमारे पास स्वदेशी साहित्य का बहुमूल्य खजाना है, भारत को इसे वैश्विक मंच पर उजागर करना चाहिए।

पीएम-युवा 2.0 संवैधानिक मूल्य।

यह योजना लेखकों के एक ऐसे वर्ग को विकसित करने में मदद करेगी जो भारत में लोकतंत्र के विभिन्न पहलुओं और इसके भूत, वर्तमान और भविष्य पर लिख सके।

प्रधान मंत्री युवा 2.0 योजना का लाभ?

अब हम आप सभी युवा लेखकों को पीएम युवा 2.0 योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों और सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताना चाहते हैं, जो कुछ बिन्दुओं के रूप में हैं –

  • मेंटरशिप योजना के तहत, प्रशिक्षण और मेंटरशिप के अंत में, प्रत्येक लेखक को छह महीने की अवधि के लिए प्रति माह 50,000 रुपये (50,000 x 6 = 3 लाख रुपये) का समेकित वजीफा दिया जाएगा।
  • मेंटरशिप प्रोग्राम के अंत में, लेखकों को उनकी पुस्तकों के सफल प्रकाशन पर 10% रॉयल्टी का भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रकाशित पुस्तकों का अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जा सकता है, जिससे भारत के विभिन्न राज्यों के बीच संस्कृति और साहित्य का आदान-प्रदान सुनिश्चित होता है और इस प्रकार एक भारत श्रेष्ठ भारत और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पुस्तकों को बढ़ावा देने और पढ़ने-लिखने की संस्कृति आदि को बढ़ावा देने के लिए एक मंच भी दिया जाएगा।
  • उपरोक्त सभी बिन्दुओं के माध्यम से हमने आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ एवं सुविधाओं के बारे में बताया जिससे आप सभी इस प्रतियोगिता में जल्द से जल्द भाग ले सकें।

सभी युवा लेखकों को इस योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया के बारे में

अखिल भारतीय प्रतियोगिता https://www.nbtindia.gov.in/ के माध्यम से कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा।

  • एनबीटी की ओर से गठित कमेटी प्रतियोगियों का चयन करेगी।यह योजना 2 अक्टूबर 2022 को शुरू होगप्रतियोगिता की अवधि 2 अक्टूबर से 15 जनवरी 2023 तक रहेगी।
  • प्रतियोगियों को 10,000 शब्दों में एक पुस्तक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा। इसलिए, विभाजन इस प्रकार है:
  • पुस्तक की रूप रेखा: 2000-3000 शब्दों में
  • दो-तीन नमूना अध्याय: 7000-8000 शब्दों में
  • प्रस्तावों की मूल्यांकन अवधि 16 जनवरी, 2023 से 31 मार्च, 2023 तक रहेगी।
  • राष्ट्रीय ज्यूरी की बैठक अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी,
  • चयनित लेखकों के नामों की घोषणा मई 2023 के अंतिम सप्ताह में की जायेगी।
  • परामर्श की अवधि 1 जून 2023 से 30 नवंबर 2023 तक होगी
  • पुस्तकों के प्रथम सैट का प्रकाशन 1 फरवरी 2024 आदि से प्रारम्भ होगा।

पीएम-युवा योजना 2021-22 (केवल अंतिम परिणाम) के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले आवेदक पीएम-युवा 2.0 योजना 2022-23 के लिए पात्र नहीं हैं।
प्रतियोगियों के पास कोई व्यक्तिगत, व्यावसायिक या शैक्षणिक दायित्व नहीं होना चाहिए जो पीएम-युवा 2.0 के दौरान परामर्श कार्यक्रम में हस्तक्षेप करता हो।
2 अक्टूबर 2022 को प्रतियोगी की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
15 जनवरी 2023 को रात्रि 11:59 बजे तक केवल MyGov के माध्यम से पांडुलिपि प्रस्तुतियाँ स्वीकार की जाएंगी।
पीएम-युवा 2.0 योजना के प्रवेश की शैली केवल कथात्मक होनी चाहिए,
प्रस्तुत करने के बाद पुस्तक प्रस्ताव के शीर्षक में कोई परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी

इन सभी भारतीय भाषा में लिख सकते हैं।

संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध निम्नलिखित भाषाओं में से किसी भी भाषा में और अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं: असमिया, (2) बंगाली, (3) गुजराती, (4) हिंदी, (5) कन्नड़, (6) कश्मीरी, (7) कोंकणी, (8) मलयालम, (9) मणिपुरी, (10) मराठी, (11) नेपाली, (12) उड़िया, (13) पंजाबी, (14) संस्कृत, ( 15) ) सिंधी, (16) तमिल, (17) तेलुगु, (18) उर्दू, (19) बोडो, (20) संथाली, (21) मैथिली और (22) डोगरी।

प्रविष्टियां स्वीकार करने की अंतिम तारिख व समय

15 जनवरी, 2023 को रात 11:59 बजे तक प्रविष्टियां स्वीकार की जाएंगी।

पीएम युवा 2.0 योजना में ऑनलाइन आवेदन करें।

लिंक : https://innovateindia.mygov.in/yuva/

 

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button