उत्तर प्रदेशताज़ा तरीन खबरें

आगरा मेट्रो : T BM 1 SN मेडिकल कॉलेज से मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में हुई लॉन्च

स्टार न्यूज़ टेलीविजन आगरा,

आगरा। UP मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के शेष भूमिगत भाग की अपलाइन में टीबीएम 1 को एसएन मेडिकल कॉलेज से मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल निर्माण हेतु लॉन्च किया गया है। बता दें कि शेष चार भूमिगत स्टेशनों के सिविल स्ट्रक्चर का निर्माण पूरा हो गया है, फिलहाल, इन सभी स्टेशनों पर फिनिशिंग एवं सिस्टम आदि का काम किया जा रहा है।

प्रथम कॉरिडोर के शेष भाग में चार टीबीएम के जरिए टनल का निर्माण किया जा रहा है। टीबीएम 3 एवं 4 रैंप एरिया से आगरा कॉलेज मेट्रो स्टेशन तक टनल का निर्माण कर रहीं हैं। फिलहाल, ये दोनों टीबीएम आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर ब्रेकथ्रू हासिल करने के बाद आरबीएस से राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल का निर्माण कर रही हैं। इन दोनों टीबीएम को आगरा कॉलेज रिट्रीवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा। वहीं, टीबीएम 1 और टीबीएम 2 आगरा कॉलेज से मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल का निर्माण कर रही हैं। इन दोनों टीबीएम को मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन पर स्थित रिट्रीवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा है कि निर्धारित समय में आगरा में प्रायरिटी कोरिडोर पर मेट्रो का संचालन किया गया और अब बैलैंस सेक्शन को भी समयबद्ध तरीके से तेजी से निर्मित करने की दिशा में मेट्रो की टीम अथक प्रयास कर रही है।

ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन हैं। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन हैं, जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 स्टेशन भूमिगत हैं। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे।

आगरा से पत्रकार अमीन अहमद की रिपोर्ट

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button