DelhiNews

2000 के नोट बदलने के लिए बैंको में लंबी कतारें।

जावेद हुसैन (ब्यूरो चीफ यूपी)

न्यू दिल्ली।अभी हाल ही में 19 मई 2023 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ा फैसला लेते हुए 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला किया। आरबीआई के फैसले के बाद लोगों में काफी अफरा तफरी का माहौल है कुछ लोगों ने अभी से 2000 के नोट लेने से इंकार कर दिया है या कुछ लोगों ने एसे में इसको कमाई का जरिया बना लिया है वे कुछ हिस्सा कमिसन के तौर पर काट कर लोगों के पैसे बदल देते हैं हालांकि ये काम गैर कानूनी है और पकड़े जाने पर जेल भी जाना पड़ सकता है।
वहीं आरबीआई ने लोगों को 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए 4 महीने का वक्त दिया है। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक लोग 23 मई 2023 से यानी आज से लेकर 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट बैंक में जाकर बदल सकेंगे या फिर अपने बैंक खाते में जमा कर सकेंगे।
एसे में बैंको में लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं जिसके कारण रोजाना के ग्राहकों को कैश जमा करने या निकालने के लिए घंटो लाइन में लग कर इंतजार करना पढ़ रहा है।अचानक से एसे फैसले से लोगों में एकदम हलचल मच गई लेकिन इसमें कोई भी घबराने वाली बात नही है।कुछ लोगों को लग रहा है की 2016 में जैसे नोटबंदी के दौरान लोगों को परेशानी ओर कठिनाइयों का सामना करना पढ़ा था इसमें भी ऐसा ही होगा हालांकि फिलहाल एसी कोई स्तिथि नही है।

नोट बदलने के लिए क्या करना होगा?
आरबीआई के अनुसार नोट बदलाने के लिए लोगों को आईडी प्रूफ दिखाने के जरूरत नहीं होगी। हालांकि कई बैंकों ने उन ग्राहकों के लिए आईडी का क्लॉज रखा है, जिनका खाता उस बैंक में नहीं है। केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक , ग्रामीण बैंक उन ग्राहकों से 2 हजार के नोट बदलने के बदले आईडी मांग सकता है, जिनका बैंक अकाउंट उनके बैंक में नहीं है।

क्या 2000 के नोट से लेनदेन और व्यवसाय किया जा सकता है?
बिल्कुल आरबीआई के अनुसार फिलहाल नोट जमा करने की अंतिम तारीख तक लेनदेन किया जा सकता है लेकिन तय की गई तारीख तक हर हाल में नोट जमा कराना होगा।

हालांकि यह नहीं कहा जा सकता की तारीख आगे भी बढ़ सकती है ये आरबीआई के हाथ में है।
आप अगर 2 हजार का नोट अपने बैंक खाते में जमा करते हैं तो इसके लिए कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। बैंकिंग डिपॉजिट नियम के तहत 50 हजार से अधिक जमा पर आपको अपना पैन -आधार कार्ड दिखाना होगा।
आरबीआई ने 2 हजार का नोट बदलने की सीमा तय की है। आरबीआई के दिशानिर्देश के मुताबिक आप एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये तक ही बदलवाए जा सकते हैं।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button