DelhiNewsTrending

न बिजली और न गैस जीवन भर बनेगा खाना फ्री, अगर आप इन सब से कहते है छुटकारा तो ये अपनाएं

सोलर स्टोव कॉस्ट: एलपीजी की कीमत हमेशा बढ़ती रहती है। बढ़ी हुई कीमतों से लोग खासे परेशान हैं।

बहुत से लोग गैस सिलेंडर का उपयोग करने से बचने के लिए इंडक्शन का उपयोग करते हैं। हालाँकि, यह अधिक बिजली का उपयोग करता है। गैस सिलेंडर और इंडक्शन… दोनों महंगे हैं। आज हम आपको एक ऐसे चूल्हे के बारे में बताएंगे, जिससे आपका गैस सिलेंडर और बिजली दोनों से छुटकारा मिल जाएगा।

आपको केवल एक बार 12 हजार रुपये निवेश करने की आवश्यकता है, और आपको जीवन भर मुफ्त भोजन मिलेगा।

सौर चूल्हा सूर्य नूतन

महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने एक नई तकनीक विकसित की है, जिससे बिना गैस या बिजली के खाना पकाया जा सकता है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) का एक नया सोलर स्टोव सूर्य नूतन पारंपरिक सोलर स्टोव से बिल्कुल हटकर है।

सोलर स्टोव को छत पर या धूप में रखना पड़ता था। दूसरी ओर, सूर्य नूतन को रसोई में स्थापित किया जा सकता है और यह बिल्कुल चूल्हे की तरह दिखाई देता है। यह रात में उपयोग के लिए भी उपयुक्त है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव: रात में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसा कि पहले कहा गया है, सूर्य नूतन सोलर स्टोव अन्य सोलर स्टोव से अलग है। यह चूल्हा दो घटकों के साथ आता है। एक यूनिट किचन में है, जबकि दूसरी बाहर धूप में है।

यह रात में उपयोग के लिए भी उपयुक्त है। यह रात में भी काम कर सकता है। दिन के दौरान, यह ऊर्जा का संरक्षण करेगा और रात में सुचारू रूप से कार्य करेगा।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव दो मॉडल में उपलब्ध है। एक की कीमत 12 हजार रुपये है, जबकि सबसे ऊंचे विकल्प की कीमत 23 हजार रुपये है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा इसे अभी तक बाजार में जारी नहीं किया गया है। हालांकि, माना जा रहा है कि यह जल्द ही खरीद के लिए उपलब्ध होगा।

माना जा रहा है कि यह इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप के जरिए खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button