Newsताज़ा तरीन खबरें

यूपी मे पहली बार एलएलबी (आनर्स) त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम के लिए अनुमोदन मिलेगी डिग्री व उपाधि

स्टार न्यूज टेलिविज़न

राकेश की रिपोर्ट

लखनऊ:कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय परिसर में संचालित अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल आफ लीगल स्टडीज को बार कांउसिल आफ इण्डिया नई दिल्ली के द्वारा एलएलबी(आनर्स) त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम के लिए अनुमोदन प्रदान किया गया है.

कानपुर नगर एवं विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित एलएलबी पाठ्यक्रम से भिन्न यह आनर्स पाठ्यक्रम परिसर में संचालित किया जायेगा. जिसमें प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को संवैधानिक विधि, दाण्डिक विधि एवं व्यवसायिक विधि में विशेषज्ञता के साथ विधि की उपाधि प्रदान की जायेगी.

सीएसजेएमयू को वर्ष-2022 मे बीबीए एलएलबी(आनर्स) पाठ्यक्रम का अनुमोदन प्राप्त हुआ था . वर्तमान में सीएसजेएमयू में बीएएलएलबी(आनर्स) बीबीएएलएलबी(आनर्स) एलएलएम एवं पीएचडी पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है. स्कूल की उत्कृष्टता का अन्दाजा इससे लगाया जा सकता है कि एलएलएम के कई छात्रों ने यूजीसी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण की है. साथ ही साथ बीएएलएलबी(आनर्स) बीबीए एलएलबी (आनर्स) के छात्र/ छात्राओं के द्वारा राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिताओं में भी प्रतिभाग किया गया है.

*अब तक हुआ 180 छात्रों का रजिस्ट्रेशन*

स्कूल में लीगल स्टडीज की उच्च स्तर पर शिक्षा प्रदान की जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि छात्रो के पास पठन-पाठन हेतु सुविधाजनक वातावरण हों. संस्थान में बाहर से आनें वाले छात्र/छात्राओं के लिए महिला एवं पुरूष छात्रावास के साथ जिम, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम, एनसीसी एवं एनएसएस जैसी सुविधाएं भी है. पाठ्यक्रम की आवश्यकता का अन्दाजा इससे लगाया जा सकता है कि मान्यता प्राप्त होने के साथ ही

10 स्थानों पर प्रवेश प्राप्त होने के साथ-साथ लगभग 180 रजिस्ट्रेशन प्राप्त हो चुके है.

लॉ स्कूल की सुविधाएं,प्रतिष्ठित सस्थान से आए हुए शिक्षक,मूट कोर्ट, कंप्यूटर प्रयोगशाला, लाइब्रेरी एवं ई लाइब्रेरी।

लीगल एड क्लीनिक,विधि एवं न्याय मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित प्रो बोनो क्लब,फ्री वाई-फाई की सुविधा,आईसीटी इक्विप्पेड कक्षाएं, छात्रों के लिए राज्य सरकार के नियमानुसार छात्रवृत्ति सहायता का अवसर

अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज स्कूल के निदेशक डॉ. शशिकांत त्रिपाठी के अनुसार स्कूल नियमित रूप से अपने छात्रों के व्यावसायिक ज्ञान के लिए उन्हें विधानसभा भ्रमण, थाना भ्रमण, जेल भ्रमण, और उच्च न्यायालय भ्रमण के लिए अवसर प्रदान करता है. छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए स्कूल नियमित रूप से सेमिनार, मूट कोर्ट प्रतियोगिता, कानूनी जागरूकता शिविर, विशेष व्याख्यान एवं अन्य विकास कार्यक्रम आयोजित करता रहता है.

*क्या है रोजगार के अवसर*

बी.ए.एलएल.बी.(ऑनर्स) एवं बी.बी.ए.एलएल.बी.(ऑनर्स) पाठ्यक्रम को पूरा करने के पश्चात सरकार एवं प्राइवेट कम्पनियों में नौकरियों, स्वयं की लॉ फॅर्म स्थापित कर विधि व्यवसाय प्रारम्भ करने, अधिवक्ता बनने, न्यायाधीश, सरकारी वकील, कार्पोरेट लॉयर, साइबर लॉ ऐक्सार्पट बनने की अपार सम्भावनाएं हैं. एलएल.एम. करने के पश्चात उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्र/छात्राऐं कदम बढा सकते हैं. स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.csjmu.ac.in पर जाएं या ईमेल [email protected] के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

StarNewsHindi

All news article is reviewed and posted by our Star News Television Team. If any discrepancy found in any article, you may contact [email protected] or you may visit contact us page

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button