उत्तर प्रदेशताज़ा तरीन खबरें

हॉट एयर बैलून की उड़ान, पर्यटन छूएगा आसमान, एडवेंचर एक्टिविटी के संग, संस्कृति और समृद्धि के रंग,ताज महोत्सव- 2024 में जुड़ा नया अध्याय

स्टार न्यूज़ टेलीविजन आगरा

आगरा.24.02.2024.आज भगवान भास्कर की पहली किरण के साथ, जैसे ही नवलपुर, कुबेरपुर के मैदान से हॉट एयर बैलून ने उड़ान भरी उपस्थित लोगों ने ताली बजाकर, उत्साह से लबरेज अपने दोनों हाथ हिला कर हॉट एयर बैलून सवार यात्रियों को शुभकामनाएं दीं, हॉट एयर बैलून राइड के शुभारंभ के साथ ताज महोत्सव – 2024 को नए आयाम के साथ, नई पहचान मिली और आगरा टूरिज्म इंडस्ट्री एक नया सोपान चढ़ी।खूबसूरत ताजमहल अपने संगमरमरी हुस्न के कारण देश दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है । आज इस पहचान में इतिहास का तब एक पन्ना और दर्ज हो गया जब आगरा के ताज महोत्सव के दौरान एक रोमांचकारी उड़ान हॉट एयर बैलून के माध्यम से शुरू की गई। मंडलायुक्त महोदया श्रीमती रितु माहेश्वरी जी के नए विजन व कुशल निर्देशन में और जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी जी के अथक प्रयासों से हॉट एयर बैलून की ये पहली एडवेंचर उड़ान ताज महोत्सव के साथ साथ आगामी समय में आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री को एक नई पहचान देगी।

 

ताज नगरी आगरा को पर्यटन के मानचित्र पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर और जोरदार ढंग से स्थापित करने और पर्यटन विकास के मकसद से आयोजित होने बाली इस रोमांचकारी आसमानी उड़ान में आज पहले दिन 06 यात्रियों ने राइड की,जिसमें शहर के जाने माने उद्योगपति और मीडियाकर्मी शामिल रहे।हॉट एयर बेलून का संचालन श्री इमो सिंह ने किया,जो देश के पहले हॉट एयर बैलून पायलट है। इसके साथ ही कैप्टन एम चौहान चीफ ऑफ स्टाफ भी सुरक्षा की दृष्टि से साथ में मौजूद रहे जिन्होंने इस आसमानी खूबसूरत सफर के बारे में बहुत बारीकी से सुरक्षा तथा राइड से संबंधित बैलून राइडर्स को जानकारी दी व ब्रीफ किया। कैप्टन चौहान के अनुसार इस बेलून को उड़ाने में एलपीजी नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है । इसमें एक बार में 06 से 07 लोग सवार हो सकते हैं हॉट एयर बैलून 05 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है लेकिन आगरा प्रतिबंधित क्षेत्र होने से 15 सौ से 02 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान की अनुमति है।आज पहले दिन बैलून लगभग 1500 फीट तक आसमान में गया, ताज महोत्सव- 2024 की ये पहली उड़ान कुबेरपुर के नवलपुर क्षेत्र से शुरू होकर ताजगंज नगला तल्फ़ी पर खत्म हुई, हॉट एयर बैलून के जमीन पर उतरते ही आसपास क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणजन कौतूहल में मौके पर पहुंचे और सेल्फी वीडियो बनाई, लोगों ने अपनी छतों पर चढ़ कर हॉट एयर बैलून की इस रोमांचकारी उड़ान का आनंद लिया।

 

उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रदेश में तथा ताज नगरी आगरा के पर्यटन विकास को लेकर कितने गंभीर प्रयासरत हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ताज नगरी आगरा में पहली बार हॉट एयर बैलून का आयोजन ताज महोत्सव में किया जा रहा है,जो आगे भी लगातार जारी रहेगा, इस रोमांचित सफर के दौरान शहर के उधोगपति व समाजसेवी पूरन डावर और संजय अग्रवाल का कहना था कि ये उड़ान आगरा पर्यटन के लिए बेहद अहम कदम साबित होगी, इस तरह के आयोजन आगरा पर्यटन उद्योग के लिए ऑक्सीजन का काम करेंगे, इंटरनेशनल टूरिस्ट का आगरा में रात्रि प्रवास में वृद्धि के साथ टूरिज्म क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर खुलेंगे।

जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित।

आगरा से पत्रकार कैलाश  अपने  साथी अमीन अहमद की साथ  रिपोर्ट

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button